10 home manufacturing business ideas in hindi कम लागत में होगी मोटी कमाई

दोस्तों अगर आप Manufacturing business start करना चाहते हो तो आजकी यह webstory आपके लिए है क्यूंकि आज इस webstory में हम आपको Manufacturing Business Ideas In Hindi के बारे में बताएंगे

ब्रेड बिजनेस-सुबह नाश्ते से लेकर विभिन्न पकवानों में ब्रेड का इस्तेमाल भारतीय घरों के अधिकतर परिवारों में किया जाता है। इसलिए यदि आप यह व्यवसाय करते हैं तो इसमें लाभ होने की काफी ज्यादा संभावनाएं हैं।

मिनरल वॉटर दोस्तों देश के कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर पेयजल की समस्या बनी रहती है इसलिए मिनिरल वॉटर मेकिंग उन्हीं स्थानों पर एक अच्छी कमाई का बिजनेस हो सकता है।

नमकीन भुजिया बनाने का व्यवसाय-नमकीन भुजिया का व्यवसाय काफी कम लागत में शुरू किया जा सकता है इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा रहती है

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस-Candle का उपयोग ना सिर्फ दिवाली एवं जन्मदिन की पार्टियों में होता है, इसका उपयोग Indians home में आपातकालीन लाइट और शांतिपूर्ण विरोध रैलियों में भी होता है।

अगरबत्ती का बिज़नेस-हमारे देश में लोग मंदिरों में या अपने घरों में पूजा अर्चना करते रहते हैं इसलिए अगरबत्ती का बिज़नेस आपके लिए काफी मुनाफे वाला बिज़नस साबित हो सकता है।

जैम जेली बनाने का बिज़नेस-जाम और जेली हर एक बच्चो को पसंद आता है, इसलिए इसकी मार्केट में अच्छी मांग रहती है. आप अनेक फलो से  जाम और जेली आसानी से घर पर ही बना सकते है.

आर्गेनिक गुड़ मैन्युफैक्चरिंग-आर्गेनिक फ़ूड के बारे मै लोग अब पहिले से ज्यादा जागरूक हो रहे है. इस कारन आर्गेनिक गुड़ की डिमांड न सिर्फ भारत मै बल्कि यूरोप और अमेरिका से भी है.

और अधिक जानकारी के लिए  पूरा ब्लॉग पोस्ट पढ़े

SWIPE UP

Arrow