सर्दियों में एनर्जी के  लिए खाएं यह चीज़े

केला

एनर्जी के लिए केला सबसे बेस्ट फूड माना जाता है. केला कार्ब्स, पोटेशियम और विटामिन बी-6 का अच्छा स्रोत है, ये सभी चीजें शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती हैं.

शकरकंद

शकरकंद शरीर में एनर्जी बढ़ाने का काम करता है.  शकरकंद में कार्ब्स, फाइबर, मैंगनीज और  विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है. 

अंडा

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता जिससे आपको पूरे दिन ऊर्जा मिलती है. इसके अलावा अंडे में पाए जाने वाला अमीनो एसिड ल्यूसीन भी कई तरीकों से शरीर को एनर्जी पहुंचाता है. 

सेब

सेब में कार्ब्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सेब में कार्ब्स, शुगर और फाइबर होता है. इसमें पाया जाने वाला नैचुरल शुगर और फाइबर शरीर में ऊर्जा के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाने का काम करता है 

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में कोको ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. . डार्क चॉकलेट शारीरिक से साथ साथ मानसिक थकान को भी दूर करता है और मूड अच्छा बनाता है.

चुकंदर

चुकंदर भी शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड फ्लो को तेज करता है. यह शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है.

ब्राउन राइस

 ब्राउन राइस में फाइबर और अच्छी मात्रा में मैंगनीज पाया जाता है. ये कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को एनर्जी में बदलता है. ब्राउन राइस से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है.

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी को ऊर्जा बढ़ाने वाला फल माना जाता है. स्ट्रॉबेरी खाने से शरीर को कार्ब्स, फाइबर और शुगर मिलता है जो ऊर्जा स्तर को और बढ़ा सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. sabkustad.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

all image source : unsplash.com