IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला खिलाडी कौन है | ipl me sabse zyada shatak lagane wala khiladi kaun hai

इंडिया में आईपीएल यानि इंडियन प्रीमियर लीग 2008 में शरू हुआ था और आज आईपीएल का क्रेज सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया में देखने को मिलता है आईपीएल में हर साल नए-नए रिकॉर्ड बनते है लेकिन क्या आप जानते है की ipl me sabse zyada shatak lagane wala khiladi kaun hai

जैसा की आप जानते की आईपीएल T20 जिसमें बीस ओवर का मैच होता है ऐसे में मैच में शतक लगाना बहुत मुश्किल काम होता है लेकिन फिर भी छको व चोको की बारिश से बहुत खिलाडी शतक लगाते है।

ipl me sabse zyada shatak lagane wala khiladi kaun hai

हर खिलाडी का सपना होता है की वह अपनी बैटिंग में ज्यादा से शतक लगाए और इसलिए अपनी बैटिंग को बेहतर से बेहतर करने का प्रयास करते है लेकिन हर किसी के लिए शतक लगाना आसान नहीं होता इसलिए बहुत बड़े-बड़े खिलाडी भी कई बार पुरे आईपीएल में एक भी शतक नहीं लगा पाते है।

इसलिए आज हम आपको आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की जानकारी प्रदान कर रहे है और साथ ही आईपीएल के किस सेशन 2008-2021 में किसने सबसे ज्यादा शतक लगाए यह भी बताने वाले है तो अगर आप क्रिकेट फैन है तो आर्टिकल को पूरा पढ़े।

IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला खिलाडी

आईपीएल के हर सेशन में सबसे ज्यादा शतक लगाने वालो के नाम में बदलाव होता रहता है लेकिन अगर पुरे आईपीएल की हिस्ट्री देखे तो कुछ ऐसे खिलाडी है जिन्होंने सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड लम्बे समय तक अपने नाम रखा है।

वैसे तो क्रिकेट में कब क्या हो जाये यह कहा नहीं जा सकता है लेकिन सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड तोडना इतना आसान नहीं है क्योंकि यह वह रिकॉर्ड नहीं है की एक मैच में चल गए और रिकॉर्ड टूट गया बल्कि इसके लिए हर मैच में शतक लगाने वाले ही इसे तोड़ सकते है।

तो चलिए अब आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 10 खिलड़ियों के बारे में बरी-बरी से जानते है और क्या आपका पसंदीदा खिलाडी इस लिस्ट में है और वह कौन है वह जानते है।

– इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है क्रिस गेल जोकि अब तक आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले नंबर एक खिलाडी है और जब तक यह क्रीज पर रहता है समाने वाली टीम पर दबाव बना रहता है क्योंकि इनका बल्ला जब चलता है तो फिर रन भागकर लेने की आवयश्कता ही नहीं पड़ती है।

क्रिस गेल अब तक पुरे आईपीएल में 6 शतक लगा चुके है जोकि इस लिस्ट में सबसे ज्यादा है क्रिस गेल आईपीएल में कई टीम के लिए खेल चुके है और वर्तमान में वह किंग्स एलेवेन पंजाब की टीम के खिलाडी है।

-इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंडिया क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोली है जो अपनी बैटिंग के लिए पूरी दुनिया में जानते जाते है और आईपीएल ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल क्रिकेट में भी वह सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलड़ियों की लिस्ट में शामिल है।

विराट कोली अब तक पुरे आईपीएल में 5 शतक लगा चुके है माना जाता है की जिस तरह से विराट कोली खेल रहे है एक दिन आप क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड में तोड़ देंगे आईपीएल में विराट कोली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते है और इस टीम के कप्तान भी है।

-इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलड़ी का नाम डेविड वार्नर जोकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी है और आईपीएल में हैदराबाद टीम के लिए खेलते है डेविड वार्नर अब तक पुरे आईपीएल में 4 शतक लगा चुके है।

डेविड वार्नर आईपीएल में न केवल सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलड़ी की लिस्ट में आते है बल्कि यह सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाले खिलड़ी की लिस्ट में भी आते है तो चलिए सभी टॉप 20 खिलड़ियों की लिस्ट में आकड़े देखते है।

Most Centuries in IPL

POSPLAYERMATCHES10050
1Chris Gayle
139
6
31

2Virat Kohli
199
5
40

3David Warner
148
4
50
4Shane Watson
145
4
21

5AB de Villiers
176
3
40
6Sanju Samson
1133
13
7Shikhar Dhawan
183
2
43

8Ajinkya Rahane
1512
28

9KL Rahul
88
2
25

10Brendon McCullum
109
2
13

तो दोस्तों हम उम्मीद करते है की यह आर्टिकल पढ़कर आपको सारी जानकारी मिल गयी होगी की IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला खिलाडी कौन है ।

इसलिए अगर आप आईपीएल देखते है और क्रिकेट प्रेमी है तो अपने क्रिकेट ज्ञान को बढ़ाने के बाद अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करे ताकि वह भी जान सके।