Kheti Ki Zameen Par Loan? खेती जमीन पर लोन कैसे मिलेगा? जमीन पर लोन कैसे लें?

Kheti Ki Zameen Par Loan- दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है आज के समय मे पैसों के बिना जीवन जीना कितना मुश्किल है। आज के इस आधुनिक युग मे पैसों का बहुत ही महत्व है। क्योंकि पैसों के बिना हमारे जीवन मे बहुत सारे ऐसे काम होते है जो हम नहीं कर सकते है। दोस्तों जब हम पैसों की किल्लत में फंसते हैं तो हम बड़े ही परेशान हो जाते हैं कि हम कहां से पैसों की व्यवस्था करें और अपनी इमरजेंसी जरूरतों को पूरा कैसे करें क्योंकि कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है कि हमें हमारे दोस्तों और फैमिली मेंबर से भी किसी कारणवश हमें पैसे नहीं मिल पाते हैं । तब हम बैंक आदि से लोन लेने के बारे में विचार करते हैं। अक्सर लोग अपने जमीन Kheti Par Loan, जमीन, प्रॉपर्टी आदि पर लोन लेते हैं। और अपने कार्य को संपन्न करने के पश्चात धीरे-धीरे वापस कर देते हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं। कि आप अपने Kheti Ki Zameen Par Loan कैसे ले सकते हैं। कृषि लोन , किसान लोन प्राप्त करने में क्या प्रोसेस फॉलो करनी होगी। इसकी पूरी जानकारी आप यहां प्राप्त करेंगे।

kheti-ki-zameen-par-loan

Kheti Ki Zameen Par Loan Kaise Le कृषि लोन क्या होता है –

Table of Contents

यदि आप एक किसान है। और आप अपने Kheti ki zameen par loan लेना चाहते हैं। तो आप आसानी से अपने जमीन खेत आदि पर लोन ले सकते हैं। Kheti ki zameen par Loan लेने में आपको कम ब्याज का भुगतान करना होगा। बैंकों द्वारा किसानों के लिए कई प्रकार के लोन प्रदान किए जाते हैं। जिनमें सरकार द्वारा भी सहायता प्रदान की जाती है। Kheti ki zameen par loan लेने में ब्याज दर की काफी कम होती है।

आपको अपनी kheti ki zameen par loan लेने के लिए आपको अपने खेत की जमीन को बैंक के पास गिरवी रखना पड़ता है। जिसके बदले में आपको बैंक द्वारा लोन दिया जाता है। बैंक द्वारा मिलने वाले लोन की धनराशि का उपयोग अपने कृषि संबंधी कार्य के लिए कर सकते हैं।

नामxyz
लाभखेती पर लोन
लाभार्थीगरीब किसान
पात्रताउम्र 24 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष से कम
प्रक्रियाऑफलाइन

यह भी पड़े : emudhra sbi loan कैसे लें? SBI emudhra loan apply online

खेती के ज़मीन पर लोन लेने की पात्रता मापदंड क्या है –

Kheti Ki Zameen Par Loan लेने से पहले बैंक आपके बारे में कई प्रकार की जानकारी आप से प्राप्त करता है। और आप की पात्रता के हिसाब से ही आपको लोन प्रदान करता है Kheti Ki Zameen Par Loan लेने के लिए निम्नलिखित पात्रता मापदंड होना चाहिए  –

  • आवेदनकर्ता की उम्र 24 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष से कम होनी चाहिए। तभी लोन पास होगा।
  • जिस जमीन पर आपको लोन लेना है। वह जमीन आपको बैंक के पास गिरवी रखना होगा। इसलिए जमीन से संबंधित दस्तावेज होने आवश्यक है।
  • खेती पर मिलने वाले लोन का उपयोग आप केवल खेल से संबंधित कार्यों में ही कर सकते हैं।
  • खेती पर लिए गए लोन का उपयोग आप किसी बिजनेस आदि में नहीं कर सकते हैं।
  • यदि जमीन एक से ज्यादा व्यक्ति के नाम पर है। तो सभी लोगों को मिलकर आवेदन करना होगा।
  • खेत पर लोन लेने के लिए आपको किसी प्रकार का इनकम टैक्स रिटर्न की जानकारी नहीं देनी होगी

Kheti Ki Zameen Par Loan kaise Le  खेती पर आपको कितना लोन मिल सकता है  –

आपको आपकी खेत की जमीन पर कितना लोन मिल सकता है। यह कई बातों पर निर्भर करता है। आपको आपके जमीन की मौजूदा मार्केट वैल्यू का 90% तक का लोन मिल सकता है। बैंक लोन देने से पहले आपकी लोन वापस की क्षमता को ध्यान में रखकर आपके लोन को पास करते हैं।

Kheti Ki Zameen Par Loan kaise Le पर ब्याज दर कितनी होती है –

यदि आप Kheti ki zameen par loan kaise लेते हैं। तो आपको कृषि संबंधित लोन पर काफी कम ब्याज का भुगतान करना पड़ता है। लेकिन हर बैंक के अपने अलग-अलग नियम होते हैं। जिसके कारण उनकी ब्याज दर में भी काफी अंतर होता है। इसके साथ ही आपके बैंक लोन की धनराशि , भुगतान की अवधि आदि से भी बैंक ब्याज दर पर फर्क पड़ता है।

आपको कितनी अवधि तक का लोन मिल सकता है –

Kheti Par Loan Kaise Le लेने पर आपको कितनी अवधि तक का लोन मिल सकता है। यह काफी महत्वपूर्ण सवाल है। जो अक्सर लोग पूछते हैं। वैसे ज्यादातर लोग कम अवधि के लिए लोन लेते हैं। लेकिन आपको जमीन पर 20 वर्ष तक का लोन भी मिल सकता है।

Kheti Par Loan Kaise Le ने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

यदि आप अपनी Kheti Par Loan  प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको लोन के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आप का पहचान पत्र
  • आवेदनकर्ता का एड्रेस प्रूफ
  • जमीन से संबंधित आवश्यक दस्तावेज
  • और लोन के लिए आवेदन पत्र

Kheti Ki Zameen Par Loan kaise Le ? लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करें –

यदि आप अपनी Kheti Par Loan लेना चाहते हैं। तो इसके लिए आवेदन आप नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते हैं –

  • सबसे पहले यदि आपको अपने Kheti Par Loan लेना चाहते हैं। तो आपको ऊपर बताए गए दस्तावेजों को एकत्र करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपने नजदीकी किसी बैंक अथवा जिस बैंक से आप लोन प्राप्त करना चाहते हैं। उस बैंक में जाना होगा।
  • बैंक में पहुंचकर आपको बैंक कर्मचारी से लोन के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त करना होगा।
  • और उसके बाद तो बैंक से आवेदन पत्र लेकर आवेदन पत्र पूरी तरह सही सही भरना होगा।
  • इसके पश्चात साथ में आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।और अपना आवेदन पत्र बैंक कर्मचारी के पास जमा करना होगा। जिसके बाद यदि आप लोन के लिए पात्र होंगे तो बैंक द्वारा लोन प्रदान किया जाएगा।

यह भी पड़े : स्टेट बैंक से प्लाट खरीदने के लिए लोन कैसे लें? SBI Plot Loan In Hindi

Kheti Ki Zameen Par Loan kaise le ? लोन लेने में ध्यान देने योग्य बातें –

  • यदि आप अपनी Kheti Par Loan लेने जा रहे हैं। तो ध्यान रखें कि आपके जमीन पर लिए गए लोन आपको कृषि संबंधित कार्यों के लिए ही मिलेगा। और आप उससे संबंधित कार्यों में ही उपयोग कर सकते हैं। कृषि संबंधित कार्यों में पशुपालन , खाद बीज खरीदना , ट्रैक्टर , पंप सेट आदि सभी सम्मिलित है।
  • आप कृषि से संबंधित लिए गए लोन का किसी बिजनेस आदमी उपयोग नहीं कर सकते।
  • हर बैंक के अपने अलग-अलग नियम है। और ब्याज दर की अलग-अलग होती है। इसलिए किसी बैंक से लोन लेने से पहले आप निकटतम सभी बैंकों से जानकारी प्राप्त करें। और जहां से आप को सुविधाजनक रूप से कम ब्याज में लोन मिले वहां से ही लोन प्राप्त करें।
  • शीघ्रता से लोन चुकाने पर आपको 3% वार्षिक दर की अतिरिक्त सहायता भी प्रदान की जाती है।
  • इसके साथ ही ₹300000 तक के ऋण राशि पर आपको 2% वार्षिक दर से ब्याज में सहायता प्रदान की जाती है।
  • सभी किसान व्यक्तिगत एवं संयुक्त खेतीहर , काश्तकार , मौखिक पट्टाधारी आदि लोन ले सकतें हैं।

खेती लोन से सम्बन्धित सवाल जवाब

खेती लोन क्या है?

जब हम अपने खेत की जमीन को किसी बैंक के पास गिरवी रख कर अपनी जमीन के बदले में बैंक से लोन प्राप्त करते है तथा बैंक द्वारा मिलने वाली धनराशि की ही खेती लोन खा जाता है. जिसका उपयोग अपने कृषि संबंधी किसी भी कार्य के लिए कर सकते हैं।

मुझे खेती लोन पर कितना ब्याज देना होगा?

दोस्तों खेती लोन प्रदान करने वाले प्रत्येक बैंक के अपने अलग-अलग नियम है। जिस कारण ब्याज दर भी अलग-अलग होती है। इसलिए किसी बैंक से खेती लोन प्राप्त करने से पहले आपको सभी बैंकों से सबसे पहले लोन से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर लेनी है इसके बाद आप अपनी सुविधा के अनुसार उस बैंक से कम कम ब्याज में लोन ले सकते है.

अगर मै खेती लोन जल्दी चुका देता हूँ तो उससे पर क्या लाभ मिलेगा?

अगर आप अपना खेती सम्बन्धित लोन समय से पहले चूका देते है तो आपके लिए 3% वार्षिक दर की अतिरिक्त सहायता भी प्रदान की जाएगी।

मैं खेती लोन कितना ले सकते है?

आप अपनी जमीन पर लगभग 3 लाख रुपये तक का लोन किसी भी बैंक से आसानी से प्राप्त कर सकते है.

खेती लोन किन नागरिको के लिए प्रदान नहीं किया जाता है?

किसी भी बैंक के द्वारा किसी भी बिजनेस करने वाले नागरिको के लिए खेती लोन प्रदान नहीं किया जाता है.