manufacturing business ideas in hindi | 10 home manufacturing business ideas in hindi

manufacturing business ideas in hindi- दोस्तों अगर आप Manufacturing का business start करना चाहते हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल होने वाला है क्यूंकि आज इस पोस्ट में हम आपको Manufacturing Business Ideas In Hindi के बारे में बताएंगे

किसी भी काम को करने से पहले उसे अच्छे से समझ लेना बहुत ज़रूरी है। ये बात manufacturing के काम में सबसे ज़्यादा लागू होती है।

आप जो भी product बनाना चाहते है, पहले उसके बारे में सब अच्छे से जानकारी ले लें। जिससे आपको अपना business शुरू करने मैं आसानी मिले और आप उस business को शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सके

इसके लिए आप किसी ऐसे आदमी से मिलना शुरू करे जो इस काम में हो या खुद किसी manufacturing कंपनी में कुछ महीने काम करे।

इससे आपको 3 चीज़ समझ आएगी।

  1. इस काम को करने का सही तरीका क्या है।
  2. कम पैसो में ये काम कैसे हो सकता है।
  3. इस काम में आने वाली दिक्कते और उन से निपटने का तरीके की जानकारी भी आप को हो जाएगी।

नीचे हम आपको manufacturing business ideas in hindi बता रहे है। इसमें से आप वो manufacturing business ideas in hindi चुने जो आपके बजट और शहर के हिसाब से सही हो।

manufacturing business ideas in hindi

small manufacturing business ideas in hindi

यह भी पड़े : [Top 101]Business Ideas in hindi in 2021 |New business ideas in hindi

ब्रेड बिजनेस भी एक manufacturing business ideas in hindi का महत्त्वपूर्ण हिस्सा है

सुबह नाश्ते से लेकर विभिन्न पकवानों में ब्रेड का इस्तेमाल भारतीय घरों के अधिकतर परिवारों में किया जाता है। ब्रेड नामक यह बेकरी प्रोडक्ट् सबसे ज्यादा मशहूर है। इसलिए यदि आप यह व्यवसाय करते हैं तो इसमें लाभ होने की काफी ज्यादा संभावनाएं हैं।

मार्केट में भिन्न प्रकार (types) के आज ब्रेड मौजूद है, Brown ब्रेड, White ब्रेड, Sandwich ब्रेड इत्यादि तो  आप भी एक सही type का ब्रेड चुनकर यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। हर सीजन में यह धंधा चलता रहता है। ब्रेड मेकिंग बिजनेस की शुरुआत आप कम पैसों से लेकर ज्यादा इनवेस्टमेंट तक कर सकते हैं। ब्रेड बनाने के लिए आप कुछ उपकरणों जैसे ब्रेड मेकिंग मोल्ड, ओवन माइक्रोवेव आटा मिक्सर मशीन के साथ शुरुवात कर सकते हैं।

यदि आप अच्छी क्वालिटी के ब्रेड तैयार करते हैं तो मार्केट में आप अधिक कस्टमर तक आसानी से पहुंच पाएंगे।

मिनरल वॉटर

दोस्तों देश के कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर पेयजल की समस्या बनी रहती है इसलिए मिनिरल वॉटर मेकिंग उन्हीं स्थानों पर एक अच्छी कमाई का बिजनेस हो सकता है। दोस्तों किसी भी स्थान पर यदि आप साफ पानी का व्यापार करना चाहते हैं तो आपको वाटर प्लांट वहां पर स्थापित करना पड़ता है।

वाटर प्लांट स्थापित करने के लिए आपको प्लांट के स्तर का चयन करना होता है जहां पर TDS की मात्रा कम हो। इसके अलावा पानी शुद्ध करने वाली मशीन लेनी पड़ती है इसके लिए मार्केट में आपको यह मशीनें 30,000 से लेकर 5 लाख तक की मिल जाएंगी

इसके अलावा इस बिजनेस को करने के लिए लाइसेंस होता है आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसके बाद आपको ISI नंबर मिल जाता है। इन चीजों को प्राप्त करने के बाद आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इसमें आपको शुरुआत में कुछ वाटर जार की भी आवश्यकता होगी जिससे पानी की सप्लाई होगी ।

एक बार आपने सब कुछ सेटअप कर लिया तो आसानी से महीने के 40 से 50 हजार तक इस बिजनेस के जरिए आप प्रतिमाह कमा सकते हैं।

नमकीन भुजिया बनाने का व्यवसाय

Small Business Ideas In hindi in 2021 in India में शुरू किया जाने वाला ये profitable business है। नमकीन भुजिया का व्यवसाय काफी कम लागत में शुरू किया जा सकता है इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा रहती है इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको फ़ूड लाइसेंस और GST Number लेने की आवश्यकता होगी। इसके बाद आपको सेव मेकिंग मशीन ,फ्रायेर मशीन और मिक्सर मशीन लेना पड़ेगा साथ ही एक पैकिंग मशीन भी लेना होगा जो 1000 रूपये तक मिल जायेगा। अगर इस बिज़नस में कुल Investment की बात की जाय तो लगभग 50 से 60 हजार रूपये की लागत आएगी।

यह एक खाने वाला वस्तु है जो मार्किट में खूब बिकता है यह एक Food Business Idea In India से रिलेटेड बिज़नस है जिसमे आपको कभी मंदी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

चादर तकिया कवर बनाना का व्यवसाय

दोस्तों खाने-पीने के साथ-साथ लोगों के रहन-सहन में आज काफी बदलाव आ चुका है, घर में अच्छे बेडशीट के साथ-साथ तकिया कवर हमें आजकल देखने को मिल जाते हैं। आज हमें भिन्न प्रकार की प्रिंट एंब्रॉयडरी की हुई चादर एवं उनकी मैचिंग की तकिया देखने को मिल जाती हैं। लेकिन मार्केट में इन प्रिंटेड तकिया के दाम काफी ज्यादा है, जिस वजह से आज भी कई लोग इन्हें नहीं खरीद पाते हैं तो ऐसे में यदि आप इस व्यवसाय को करते हैं तो इससे लाभ होने के काफी अवसर हैं।

तकिया चादर बनाने के व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक कार्यस्थल की आवश्यकता होगी। उसके बाद मशीनरी और उपकरणों की जरूरत होगी। जिसके अंतर्गत सिलाई मशीन, एंब्रॉयडरी मशीन, इंटरलॉक मशीन जैसे उपकरण शामिल हैं।

इस काम में आपको अपने साथ कुछ और श्रम को रखने की आवश्यकता पड़ सकती है। जिनको आप वेतन पर रख सकते हैं। बात रही कच्चे माल की तो सूरत में स्थित मिल से यह सामान आपको सही दाम में मिल जाता है

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

Candle Making को Hindi में मोमबत्ती बनाना कहते हैं। candle making business आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं । Candle का उपयोग ना सिर्फ दिवाली एवं जन्मदिन की पार्टियों में होता है, इसका उपयोग Indians home में आपातकालीन लाइट और शांतिपूर्ण विरोध रैलियों में भी होता है।

इसके अलावा Fancy Candle का प्रयोग home को Decorate करने में भी किया जाता है। इसलिए Candle बनाने का यह manufacturing business ideas in hindi आपकी आपके घर से ही अच्छी खासी कमाई करवा सकता है।

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस

आज के युवा से लेकर बुजुर्ग हर कोई टीशर्ट पहनता है और आकर्षक डिजाइन के टीशर्ट युवाओं में बेहद प्रचलित हैं। जिस वजह से वे अक्सर प्रिंट की गई टी-शर्ट पहनना बेहद पसंद करते हैं।

टी-शर्ट को प्रिंट करने के लिए कई तरीके मौजूद हैं उससे पूर्व बाजारी रीसर्च करनी जरूरी है। साथ ही इसके लिए जरूरी उपकरणों का पता करने के बाद आप इस बिजनेस को काफी कम स्थान से शुरू कर सकते हैं, आप इसको एक कमरे से भी शुरू कर सकते।

टी शर्ट प्रिंटिंग का यह व्यवसाय आजकल काफी जोर-शोर से चल रहा है। तो आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन इस कार्य को कर सकते हैं। आप प्रिंटिंग टीशर्ट को कहां पर sale करेंगे, किनके माध्यम से sale करेंगे बस आपको एक बिजनेस प्लान बनाने की जरूरत है। और उपयुक्त मशीनों की जरूरत है आप इस व्यवसाय को जल्दी शुरू कर कमाना शुरू कर सकते हैं।

अगरबत्ती का बिज़नेस

Small Scale Business List में ये भी एक profitable business है। हमारे देश में लोग मंदिरों में या अपने घरों में पूजा – अर्चना करते रहते हैं इसलिए अगरबत्ती का बिज़नेस आपके लिए काफी मुनाफे वाला बिज़नस साबित हो सकता है। इस बिज़नस को करने के लिए आप इन्टरनेट से सारी जानकारी ले सकते हैं इसके बाद अपना खुद का बिज़नस शुरू कर सकते हैं। अगरबत्ती का बिज़नेस भी small manufacturing business ideas in hindi का एक अच्छा उधारण है

पापड़ बनाने का बिज़नेस

भारत मै हर किसी के घर मै खाने के साथ पापड़ तो चाहिए ही होता है. और आप किसी होटल मै खाना खाने जाते हो तो वह भी आपको पापड़ मिलता ही है. इसलिए इस खाने की चीज का सालभर मांग तो रहती है. यह बिज़नेस आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट मै घर से ही स्टार्ट कर सकते है. अच्छी क्वालिटी और मार्केटिंग पर भी फोकस करते हो तो आपका बिज़नेस अच्छा बढ़ सकता है. मार्केटिंग के लिए आप होटल्स, किराना शॉप, और मेस इनको टारगेट कर सकते है और बल्क मै उनसे आर्डर ले सकते है.

जैम जेली बनाने का बिज़नेस

जाम और जेली हर एक बच्चो को पसंद आता है, इसलिए इसकी मार्केट में अच्छी मांग रहती है. आप अनेक फलो से  जाम और जेली आसानी से घर पर ही बना सकते है. अच्छी पैकिंग करे, मार्केटिंग के लिए  आप अपने नजदीकी सभी किराना स्टोर और होलसेलर को टारगेट कर सकते है

आर्गेनिक गुड़ मैन्युफैक्चरिंग

आर्गेनिक गुड़ मतलब न कोही केमिकल मिलाये तैयार किया हुआ गुड़, आर्गेनिक फ़ूड के बारे मै लोग अब पहिले से ज्यादा जागरूक हो रहे है. इस कारन आर्गेनिक गुड़ की डिमांड न सिर्फ भारत मै बल्कि यूरोप और अमेरिका से भी है. अगर आप गांव से है और आपके नजदीक गन्ने का उत्पादन होता है तो आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट मै ये बिज़नेस आसानी से चालू कर सकते है. इस बिज़नेस के लिए आपको खासकर गुड़ के क्वालिटी पर ज्यादा फोकस करना होगा. मार्केटिंग के लिए आप अच्छी पैकिंग करते हो तो बेचना आसान होगा. गुड़ बेचने के लिए लोकल मार्किट के अलावा आप एक्सपोर्ट भी कर सकते है.

तो साथियों आशा है इन मैन्युफैक्चरिंग आइडियाज को पढ़ने के बाद आपको अपना खुद का एक बिजनेस सेटअप करने का थोड़ा आईडिया जरूर मिल गया होगा। और आपको manufacturing business ideas in hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।