small business ideas in hindi | कम लागत का बिज़नेस

small business ideas in hindi– पैसा ज़िंदगी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है | हर व्यक्ति अपने जीवन के एक निश्चित समय के पश्चात उस दौर मे आता है, जब वह पैसा कमाने लगता है या पैसा कमाना चाहता है। और पैसा कमाने के लिए एक बिज़नस शुरू करने की सोचता है अगर आप भी एक नया काम या बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और आपके पास सही आईडिया नहीं है या आपके मन में सवाल है की हम आखिर किस चीज का बिजनेस स्टार्ट करें तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है कि वह अपना एक नया व्यापार (कम लागत का बिज़नेस)चालू करना चाहते हैं परंतु अच्छे बिजनेस आईडियाज ना होने के कारण वह हताश हो जाते हैं। और सोच नहीं पाते कोनसा और कैसा बिज़नेस करें लोगो में यह भी धारणा होती है की आपको कोई नया काम शुरू करने के लिए खूब पैसा लगाना (Investment) करना पड़ता है। यह चीज हर जगह लागू नहीं होती। ऐसे बहुत सारे बिज़नेस होते हैं जो कम लागत (low investment) से भी किये जा सकते हैं।आज हम आपको small business ideas in hindi | कम लागत का बिज़नेस बताएंगे जो आप आसानी से कर सकते हैं और कम लागत मे अच्छा बिज़नेस कर सकते हैं।

small business ideas in hindi | कम लागत का बिज़नेस

small business ideas in hindi

दोस्तों यहाँ पर मैं आपको कुछ चुनिन्दा और नया बिज़नेस आईडिया बताने जा रहा हूँ जिसे आप एक-एक करके पढ़ सकते हैं और small business ideas in hindi की पूरी जानकारी ले सकते हैं जो आपको बिजनेस करने के लिए आपकी मदद करेगा –

1.Grocery Shop (किराना की दुकान)

यह छोटा व्यवसाय जरूर है लेकिन है बहुत काम का। हम जब भी कोई नया बिज़नेस करने की सोचते हैं तो सबसे पहले (कम लागत का बिज़नेस) के बारे में सोंचते हैं और किराना शॉप कम लागत का बिज़नेस का हिस्सा है। घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए हम लोग किराना शॉप पर जाते हैं मैं समझता हूँ सभी लोग जाते हैं क्यूंकि grocery का समान हमारी रोज़ मर्रा ज़िन्दगी का हिस्सा है जिसकी ज़रूरत हमें रोज़ ही होती है और यह ऐसा व्यवसाय है जो 12 महीने चलता है | जिससे

Grocery Shop (किराना की दुकान) हमेशा से ही एक अच्छे Small Business Ideas में गिना जाता रहा है|

सबसे बड़ी बात तो यह है कि इसके लिए आपको किसी Special Talent की जरुरत नहीं है|

जिस क्षेत्र में Grocery Shops कम हों वहाँ दुकान लगाना एक अच्छा विकल्प है, क्योकि वहाँ Competition ना होने के कारण आपके Business के Successful होने के Chance काफी ज्यादा बढ़ जाते है|

इसमें आप कुछ अन्य सुविधाएँ, जैसे –

  • Home Delivery करना|
  • दूसरी दुकान से 2 या 4 रुपये कम पर माल बेचना|

देखा जाए तो ये वाकई छोटी चीजे है पर ये असर काफी बढ़ा करती है| इसकी मदद से आपका किराना शॉप और भी तेज़ी से आगे बढ़ेगा|

यह भी पड़े : [Top 101]Business Ideas in hindi in 2021 |New business ideas in hindi

2.Stationery Shop Business – स्टेशनरी शॉप

Stationery Shop Business भी एक Small Investment Business Ideas के अंतर्गत आता है। आप स्टेशनरी शॉप को किसी भी स्कूल,कॉलेज के पास खोल सकते हैं। ये एक ऐसा business है जो कभी भी बंद नहीं होगा आप विभिन कक्षाओं के books रख सकते हैं ,कापी ,पेन,पेंसिल,रबर,और बहुत सारी चीजें रख सकते हैं साथ ही बच्चों को खाने के लिए टाफी और चाकलेट भी रख सकते हैं। इस बिज़नस को आप 30 से 35 हजार में शुरू कर सकते हैं।

small business ideas in hindi

3.ब्रेकफास्ट ज्वाइंट- (Breakfast Joint)

जीवन की तीन बुनियादी आवश्यकताओं में से एक खानपान, व्यवसाय के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसलिए, छोटे पैमाने पर
बिज़नेस (Small Scale Business) शुरू करने के लिए ब्रेकफास्ट ज्वाइंट एक अच्छा व्यवसाय है।

इस बिज़नेस में जब तक अच्छा भोजन परोसा जाएगा तब तक आपके पास ग्राहकों की कमी कभी नहीं होगी, बेशक, एक स्टार्ट-अप बिज़नेस (Start-up) के लिए आपके पास बहुँत से खाने के विकल्प (Food options) या बड़ी मेन्यू-लिस्ट होने की आवश्यकता नहीं है। शुरुआत केवल खाने के कुछ विकल्पों के साथ की जा सकती है, जैसे कि एक पारंपरिक नाश्ता जिसके साथ स्नैक्स (Snacks) भी रखे जा सकते है।

4.मोबाइल फूड कोर्ट- (Mobile Food Vendor)

आज कल के समय मे किसी के पास भी ज्यादा समय नहीं होता। इसलिए लोग होटल या रेस्टौरंट जाकर खाना खाने की अपेक्षा कई बार चाहते है, कि वे अपना खाना अपनी जगह पर ही ऑर्डर कर दे । इसलिए यह आज कल के टाइम मे यह बिज़नस का सबसे अच्छा आइडिया है।

5.जूस पॉइंट / शेक्स काउंटर- (Juice Point) 

जैसे-जैसे लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो रहे हैं, वैसे-वैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स के विकल्प के रूप में ताज़ा जूस (Fresh Juice) एक
लोकप्रिय स्वस्थ कोल्ड ड्रिंक के तौर पर उभर रहे हैं। यही कारण है कि जूस पॉइंट (Juice Point) जैसे व्यवसायों ने भारत में सफ़ल स्मॉल बिज़नेस (Successful Small Business)  के रूप में में जगह बनाई है। small business ideas in hindi | कम लागत का बिज़नेस

6.नमकीन भुजिया बनाने का व्यवसाय–Namkeen Bhujiya Making

Small Business Ideas In hindi in 2021 in India में शुरू किया जाने वाला ये profitable business है। नमकीन भुजिया का व्यवसाय काफी कम लागत में शुरू किया जा सकता है इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा रहती है इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको फ़ूड लाइसेंस और GST Number लेने की आवश्यकता होगी। इसके बाद आपको सेव मेकिंग मशीन ,फ्रायेर मशीन और मिक्सर मशीन लेना पड़ेगा साथ ही एक पैकिंग मशीन भी लेना होगा जो 1000 रूपये तक मिल जायेगा। अगर इस बिज़नस में कुल Investment की बात की जाय तो लगभग 50 से 60 हजार रूपये की लागत आएगी।

यह एक खाने वाला वस्तु है जो मार्किट में खूब बिकता है यह एक Food Business Idea In India से रिलेटेड बिज़नस है जिसमे आपको कभी मंदी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

7.मसाला उद्योग–Masala Business

 masala business के लिए जो मशीन आप खरीदेंगे उसमे आप किसी भी प्रकार का खड़ा मसाला पीस सकते हैं जिसकी पैकिंग करके मार्किट में सप्लाई कर सकते हैं। इस बिज़नस को छोटी सी जगह से शुरू किया जा सकता है इस बिज़नस को स्टार्ट करने के लिए अलग-अलग कैपेसिटी वाली मशीन आती है जिसका प्रोडक्शन कैपेसिटी भी अलग-अलग होता है फिर भी आप इसे 15 से 20 हजार रूपये में शुरू कर सकते हैं। ये एक Small Business Ideas In Hindi 2021 का बिज़नस है।
इस मशीन से आप हल्दी,धनिया,मिर्च,जीरा,अजवाइन,लौंग,इलाइची आदि के अलावा कई तरह के मसाले पीस सकते हैं

यह भी पड़े : गेम कैफे बिजनेस शुरू करें Game Cafe Business Plan Hindi

8.नर्सरी बिज़नेस – पौधा नर्सरी का काम

अगर आपको पोधो से प्यार है ये काम आपके लिए अच्छा है। जो लोग फूल पोधो के शौकीन होते है, वो अच्छे पोधो के मुँह मांगे पैसे देते है। इस में आपका investment बस ज़मीन का है।बाकी पोधो के लिए इतने पैसो की ज़रूरत नहीं है।

9.Bakery Business (बेकरी)

Bakery भी एक बहुत ही अच्छा और Long-Term Business है | इसको शुरु करने में बहुत अधिक Investment की आवश्यकता नहीं पड़ती है | आप Bread, Tosts, Biscuits आदि बनाकर या होलसेलर से खरीद कर नजदीकी Market में Deliver कर सकते हैं | साथ ही आप अपने प्रोडक्ट्स की Home Delivery भी कर सकते हैं | सामान्यतौर पर व्यक्ति को सुबह Bread या Tost की जरुरत होती है तो अगर आप अपने Workers को किसी तय एरिये में भेज कर इसकी डिलीवरी करवाते है तो बिक्री ज्यादा हो सकती है और Growth भी |

10.Home Canteen (होम कैंटीन)

जिस तरह से जनसँख्या बढ़ रही है उसी तरह काम भी बढ़ रहा है और उसी अनुपात में Offices भी बढ़ रहे हैं | Office Staff को समय नहीं मिलता कि वो Lunch करने अपने घर या होटल जा सकें | आप एक Home Canteen खोल कर उनके लिए उनके Office तक खाना पहुंचा सकते हैं | इसमे Customer खोजने के जरुरत नहीं होती, क्योकि वह पहले से ही मौझुद होते है | ये काम आप अपने घर से ही कर सकते हैं और इसमें आमदनी भी काफी अधिक है |

11.Vehicle Wash Shop (वाहन धोना)

Vehicle Wash Earning करने का एक बहुत ही आसान एवं Simple तरीका है| आप अपने घर में ही एक Vehicle Washing Shop खोल सकते है|

इस Business में आपको बस एक Vehicle Washing Machine खरीदने के लिए Investment करना होगा और यदि आप इसमें एक Car एवं Bike को Wash करने का 80 – 100 रूपए भी लेते है, तो आप एक दिन में अच्छी Earning कर सकते है|

12.DJ Service – डी जे सेवा

किसी भी फंक्शन के मौके पर लोग DJ की बुकिंग करते हैं चाहे वो Birth Day Party हो या शादी पार्टी , अगर आप लोगों को DJ की Service Provide कर रहे हैं तो इसमें भी काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। DJ Sound Service Business को शुरू करने के लिए आपको DJ का पूरा सेट खरीदना पड़ेगा इसके बाद आप अपने पास के 2 लोगों को रखकर इस बिज़नेस को सुचारू रूप से चला सकते हैं। ये Small Business Ideas In Hindi 2021 का Best Business हो सकता है।

यह भी पड़े : धागा बनाने का बिज़नेस कैसे शुरु करे Dhaga Making Business Plan In Hindi

13.Popcorn Business – पॉपकॉर्न बिज़नेस

गाँव हो या शहर पॉपकॉर्न का नाम सुनते ही बच्चे,बुजुर्ग,महिलाओं के मुंह में पानी आ ही जाता है इस बिज़नेस को आप बहुत ही कम पूँजी में स्टार्ट कर सकते हैं। आप पॉपकॉर्न के छोटे-छोटे पैकेट्स बनाकर रिटेल price में सेल कर सकते हैं या फिर आप एक शॉप ओपन कर सकते हैं इस बिज़नेस को आप लगभग 20 हजार रूपये से शुरू कर सकते हैं, जिसमे मशीन और थोडा-बहुत रॉ मटेरियल दोनों मिल जायेगा।

14.डेरी बिज़नस–Dairy Business

दूध एक ऐसा उत्पाद है जो हर घर की जरुरत बन चुका है ये एक Best Business to Start in Rural Area का बिज़नेस है जिसे गाँव में भी शुरू किया जा सकता है। दूध से आप घी,पनीर,मक्खन,बना कर सेल कर सकते हैं। इसकी Demand साल भर हर घर में रहती है। खासकर जब त्यौहार का सीजन आता है तो दूध से बने प्रोडक्ट की डिमांड बहुत ज्यादा होती है । Dairy Business शुरू करने के लिए आपको अधिक लागत की आवश्यकता नहीं होगी। आप इस बिज़नस को शहर में भी शुरू कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

15.Soap Making Business – साबुन का बिज़नेस

कई लोग अपने घर से साबुन बनाने का व्यवसाय कर रहे हैं वो भी घरेलु तरीके से। हालाँकि साबुन बनाने के लिए जो मशीनरी आती है वो काफी मंहगी होती है जिसे हर कोई अफोर्ड नहीं कर सकता। बाज़ार में Hand Made Soap की भी बिक्री होती है। साबुन एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे हम लोग हमेशा यानि प्रतिदिन use करते हैं इसलिए इसकी डिमांड भी मार्किट में कभी कम नहीं होती है।

16.मोमबत्ती बनाने का बिजनेस :

Candle Making को Hindi में मोमबत्ती बनाना कहते हैं। candle making business आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं । Candle का उपयोग ना सिर्फ दिवाली एवं जन्मदिन की पार्टियों में होता है, इसका उपयोग Indians home में आपातकालीन लाइट और शांतिपूर्ण विरोध रैलियों में भी होता है।

इसके अलावा Fancy Candle का प्रयोग home को Decorate करने में भी किया जाता है। इसलिए Candle बनाने का यह Small business ideas in hindi आपकी आपके home से ही अच्छी खासी कमाई करवा सकता है।

17. चाय का स्टाल (Tea Stall business Ideas):

हालांकि India में चाय की दुकान को एक पारम्परिक business के रूप में देखा जाता है। लेकिन आज भी इस की महत्वता इसलिए कम नहीं हुई। क्योकि लोगो ने चाय पीना कम नहीं किया। बल्कि बड़े बड़े कार्यालयों और फैक्ट्रियों में Tea Break दिया जाने लगा । इस Tea Break का जो सबसे बड़ा फायदा हुआ वो हुआ कार्यालय के बाहर Tea Stall का Small Business करने वाले का। और होना भी चाहिए। Indian Culture में चाय पीने को Stress से निजात पाने की एक क्रिया के तौर पर, जबकि किसी जान पहचान के आदमी से चाय के लिए पूछना एक सभ्यता के तौर पर जाना जाता है। 

कार्यालय में थोड़ा ज्यादा काम कर लिया चल यार चाय पीते हैं। कही सफर से थक कर आ रहे हैं चल यार थोड़ी चाय पी लेते हैं। या रस्ते में कोई जान पहचान का मिल गया चल यार चाय पीते हैं । इसलिए कोई ऐसे क्षेत्र का चयन कीजिये। जहाँ पर औद्योगिक एरिया हो अर्थात वह क्षेत्र जहाँ फैक्ट्री वगैरह अधिक हों। या फिर आप किसी शहर के बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन या फिर कोई ऐसी जगह जो अधिक भीड़ भाड़ वाली हो, को अपने इस Small Business ideas in hindi का हिस्सा बना सकते हैं।

 18.ब्रेड बनाने का बिजनेस (Bread making business):

आप अपने home से Bread Making का Business शुरू कर सकते हैं। चूँकि आज के समय में India में भी Bread और अंडा सुबह के समय Breakfast में Popular हैं। शायद इनकी Popularity इसलिए है, क्योकि इन्हें बनाने में समय बहुत कम लगता है। या यूँ कहें Bread तो आती ही Ready to eat है, इस भागदौड़ भरे जीवन में जब मनुष्य को खाना बनाना, और यहाँ तक की खाना खाने के लिए भी समय निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है। तब उसको जो Option नज़र आता है, वह है Bread। अतः Bread Making का Small Business Ideas in hindi आपकी घर बैठे कमाई करवा सकता है।

19.औषिधिय पौधों की खेती (Herbal Plant Business ideas)

Herbal Plant से हमारा आशय ऐसे पौधों से है, जिनका उपयोग सदियों से किसी किसी न किसी बीमारी को ठीक करने के लिए होता आया है। अर्थात ऐसे पौधे जिनकी जड़ी बूटियों से आयर्वेदिक दवाइयां बनायीं जाती हैं, Herbal Plant कहलाते हैं। वैसे Herbal Plant लगाने के लिए आपके पास जगह का होना अनिवार्य है। जहाँ आप इन पौंधों को उगा सको। यह Business करने के लिए भी आपको बहुत कम Investment की जरुरत पड़ती है।

20.पापड़ का व्यवसाय–Papad Making Business

बहुत से लोगों के मन में बिज़नस शुरू करने से पहले कई सवाल होते हैं, लोग सोंचते हैं Business Ideas From Home कैसे शुरू किया जा सकता है लेकिन पापड़ का बिज़नेस ऐसा business है जिसे घर से शुरू किया जा सकता है। इस बिज़नस की शुरुआत आप सिर्फ 20 हजार से कर सकते हैं। पापड़ बनाने के बाद आप मार्किट में रिटेलर और Whole seller से कांटेक्ट करके अपना मॉल उन्हें बेंच सकते हैं लेकिन ध्यान रहे दुसरे लोगों से आपका प्रोडक्ट बेहतर होना चाहिए तभी आपका प्रोडक्ट मार्किट में अपनी पकड़ मजबूत कर पायेगा।