सुशिल कुमार कौन है ?|sushil kumar biography in hindi who is sushil kumar?

sushil kumar (Born: 26 May 1983) भारत के एक कुश्ती पहलवान हैं जो 2012 के लंदन ओलिंपिक में रजत पदक, 2008 के बीजिंग ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतकर लगातार दो ओलम्पिक मुकाबलों में व्यक्तिगत पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।लेकिन आज कल एक विवाद के कारण सुर्खियों मैं हैं ! दिल्ली पुलिस ने इनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है. दरअसल कुछ दिन पहले दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में 2 पहवान गुटों के बीच में किसी बात को लेकर झड़प शुरू हुई जिसके बाद दोनों गुटों में काफी मारपीट भी हुई. इस झड़प के दौरान 23 साल के पूर्व जूनियर नेशनल रेसलिंग चैंपियन की मृत्यु हो गई. कहा जा रहा है कि इस झड़प के मुख्य आरोपी ओलिंपिक मेडिलिस्ट रह चुके सुशील कुमार शामिल थे. और उनके खिलाफ दिल्ली पुलिस में केस दर्ज हुआ है. सुशील कुमार जो कि लंबे समय से फरार थे हाल ही में दिल्ली पुलिस ने इन्हें मुंडका जगह से इनके दोस्त अजय कुमार के साथ गिरफ्त में ले लिया है। वे दोनों मुंडका इलाके में कार छोड़ कर स्कूटी से कहीं जा रहे थे. आपको बता दें कि 4 मई 2021 को सुशील कुमार के ऊपर सागर हत्याकांड के एग्जाम लगे थे जिसके बाद वे दोनों फरार थे. अजय पर पुलिस ने 50 हजार रूपये का ईनाम रखा था. वह आज पुलिस की गिरफ्त में आए हैं।

सागर राना कौन है?who is sagar rana

सागर राणा जिनकी उम्र २३ साल थी! वह पेशे से पहलवान थे और इनके पिताजी एक हेड कांस्टेबल है और इनके भाई की एक डेयरी की दुकान है | 

सागर मर्डर केस क्या है

रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है कि सागर और उसके दोस्त एक घर में किराये से रहते थे, यह घर सुशील की पत्नी के नाम पर था. जिसे सुशील खाली करवाने का दबाव डाल रहे थे. क्योकि सागर और उसके साथियों ने पैसे देने से मना कर दिया था. उसके बाद सुशील कुमार अपने साथियों के साथ मॉडर्न टाउन इलाके में गए जहाँ पर फ्लैट नंबर D 10/6 से सागर और उसके सत्यों को किडनैप किया गया. उस समय सुशील कुमार गाडी में गन लिए हुए बैठे थे. किडनैप करने के बाद उन्हें छत्रसाल स्टेडियम ले जाया गया. और वहां पर सुशील और उसके साथियों ने सागर और उसके साथियों के साथ मारपीट करनी शुरू की. उन्हें डराने के लिए गोलियां भी चलाई. फिर उन घायल लडकों में से एक ने मौका पा कर पुलिस को खबर दे दी. जिसके बाद सुशील और उसके साथी फरार हो गए. पुलिस ने सागर और उनके साथियों को हॉस्पिटल में एडमिट कराया. किन्तु सागर की हॉस्पिटल में ईलाज के दौरान ही मौत हो गई.

wrestler sushil kumar का जीवन परिचय

पूरा नामसुशील कुमर सोलंकी
जन्म (Birth)26 मई, 1983
जन्म स्थानबापरोला, दिल्ली, भारत
उम्र (Age)37 साल
ऊंचाई (Height)5 फुट, 5 इंच
पिता का नामदीवान सिंह
माता का नामकमला देवी
पत्नी (Wife)सवी कुमार
राष्ट्रीयताभारतीय
विवाहसन 2011
खेलफ्री स्टाइल रेसलिंग
कोचज्ञान सिंह, राजकुमार बैसला गुर्जर, यशवीर और रामफल
इवेंट्स66 Kg फ्री स्टाइल
क्लबNIS, दिल्ली

सुशील कुमार का पूरा नाम सुशील कुमार सोलंकी हैं. उनका जन्म 26 मई, सन 1983 को हुआ. वे एक जाट परिवार से संबंध रखते हैं. वे साउथ वेस्ट दिल्ली में नजफगढ़ के पास बापरोला गाँव के निवासी हैं.  सुशील के पिता दीवान सिंह, जो कि MTNL दिल्ली में ड्राइवर हैं और माता कमला देवी गृहिणी हैं. सुशील के परिवार में ही उनके पिता और उनके कजिन संदीप रेसलर रह चुके हैं और उन्हें देखकर ही वे अपने रेसलिंग करियर के प्रति जागरूक हुए और इस ओर उनका रुझान बढ़ा. परन्तु बाद में उनके कजिन संदीप ने रेसलिंग छोड़ दी थी क्योंकि परिवार वित्तीय स्तर पर एक ही रेसलर को सपोर्ट कर सकता था.

सुशील ने मात्र 14 वर्ष की उम्र में छत्रसाल स्टेडियम में पहलवानी रेसलिंग सीखी, यह उन्होंने अखाड़े [रेसलिंग स्कूल] में सीखी थी. इस समय उन्होंने कम वित्तीय सहायता में और सामान्य ट्रेनिंग फैसिलिटी में भी अपना कौशल बढ़ाया. वे एक फ्री स्टाइल रेसलर बने. इस दौरान उनके परिवार ने इस बात का पूरा ध्यान रखा कि उनके खानपान में किसी भी प्रकार की कमी न हो और उन्हें पूर्ण पोषण मिले. सुशील पूर्णतः शाकाहारी हैं, वे पोषण के लिए किसी भी प्रकार के मांसाहार को ग्रहण नहीं करते. उन्होंने अपने अब तक के करियर में अनेकों प्रतियोगिताएं जीती और देश के नाम कई मैडल कराकर हमें गौरवान्वित किया हैं. वर्तमान में सुशील भारतीय रेल्वे में असिस्टेंट कमर्शियल मेनेजेरिअल के पद पर कार्यरत हैं.

सुशील कुमार ने 66 किलो ग्राम वेट डिविजन [66 Kg. Weight Division] में 2010 वर्ल्ड टाइटल जीता था. उसके बाद सुशील ने सन 2012 के लंदन ओलंपिक्स में सिल्वर मैडल और सन 2008 में बीजिंग ओलम्पिक्स ब्रोंज मैडल अपने नाम कराया. इन दो खिताबों के बाद वे पहले ऐसे भारतीय व्यक्ति बन गये हैं, जिन्होंने 2 इंडिविजुअल ओलिंपिक मैडल जीते हैं. अपने उतम खेल प्रदर्शन के लिए सुशील कुमार को जुलाई, 2009 में राजीव गाँधी खेल रत्न से नवाज़ा गया हैं, जो कि भारत का सर्वोच्च खेल सम्मान [India’s Highest Honour for Sportspersons] हैं. सन 2014 में हुए कॉमन वेल्थ गेम्स में 74 Kg डिविजन में सुशील ने गोल्ड मैडल जीता हैं.

सुशिल कुमार करियर| sushil kumar career in hindi

  • sushil kumar ने सन 2000 मैं एशियन जूनियर रेसलिंग चैंपियनशिप मैं गोल्ड मैडल जीता था
  • sushil kumar ने 2003 में नई दिल्ली में आयोजित एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भाग लेकर 60 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में कांस्य पदक विजेता बने थे और उसी साल उन्होंने कॉमनवेल्थ कुश्ती चैम्पियनशिप लंदन में फ्रीस्टाइल श्रेणी में स्वर्ण पदक भी जीता था।
  • उन्होंने 2005 मैं केपटाउन में आयोजित कॉमनवेल्थ कुश्ती चैम्पियनशिप भाग लेकर 66 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जिता था और 66 किग्रा ग्रीको-रोमन श्रेणी में भी कांस्य पदक जीता था।
  • 2006 के दोहा एशियाई में. उन्होंने 66 किग्रा फ़्रीस्टाइल वर्ग में कांस्य पदक और 2007 लंदन में आयोजित राष्ट्रमंडल कुश्ती चैम्पियनशिप में 66 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था।
  • बीजिंग ओलंपिक 2008 में उन्होंने 66 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में कांस्य पदक जीता था, उन्होंने 2008 में हुए बीजिंग ओलंपिक में अपना प्रदर्शन बहुत ही अच्छा दिया।
  • 2010 में मास्को में आयोजित विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में, उन्होंने जब इतिहास रचा तो वे कुश्ती विश्व में खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए थे और उसी वर्ष, में उन्होंने दिल्ली में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में 66 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक भी जीता था।
  • 2012 में, उन्होंने फिरसे एक बार इतिहास रचा जब उन्होंने लंदन ओलंपिक में 66 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में रजत पदक जीता था और व्यक्तिगत ओलंपिक पदक वापस जीतने वाले पहले भारतीय बने थे।
  • सुशील कुमार ने 2014 में Scotland के ग्लासगो में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में 74 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता और फाइनल में उन्होंने पाकिस्तान के क़मर अब्बास को 107 सेकंड में हराकर जीत हासिल की थी।
  • सुशील कुमार को राज्य सरकार द्वारा रेलवे में नौकरी भी प्रदान की गई हैं.

sushil kumar wife| सुशिल कुमार पत्नी

उनकी शादी सवि कुमार से हुई है ! वह जाने माने पहलवान सतपाल सिंह की बेटी हैं! वह एक टेनिस खिलाडी भी हैं और राष्ट्रीय इस्तर पर खेल भी चुकी हैं! यह जोड़ा 2011 मैं दोस्तों और परिवार के साथ एक निजी समारोह मैं शादी के बंधन मैं बंद गया! अभी इनके 2 बेटे हैं!

सवि कुमार अपने परिवार के साथ

सुशिल कुमार net worth

1 मिलियन डॉलर – 5 मिलियन डॉलर